Workout

The best protein powders for women in Hindi

यद्यपि, अक्सर पुरुषों को bulk up में देखने के साथ जुड़ा होता है,

ये महिलाओं भी पसंद किए जाते हैं। वास्तव में, कई protein powder महिलाओं के लिए विशेष रूप से बनाये हैं ।

वे lose fat, शक्ति बढ़ाने और शक्ति में सुधार करने वाली महिलाओं के लिए एक प्रभावी उपकरण हैं।

The best protein powders for women in Hindi: महिलाओं के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर

इसके अलावा, प्रोटीन पाउडर भोजन and नाश्ते के लिए एक सुविधाजनक and स्वस्थ अतिरिक्त है उपलब्ध protein powders की विस्तृत सरणी यहां तक कि दुकानदारों के सबसे सामान्य रूप से भ्रमित कर सकती है,

जिससे महिलाओं को आश्चर्य होता है कि, किस प्रकार का सूट उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप है।यहां महिलाओं के लिए 7 सर्वश्रेष्ठ प्रोटीन पाउडर हैं।

साथ ही एक quality product का choose करने के तरीके के बारे में जानकारी दी गई है।

1. best protein powder : मट्ठा       प्रोटीन Whey protein :

The best protein powders for women in Hindi

मट्ठा प्रोटीन सबसे लोकप्रिय प्रोटीन पाउडर में से एक है, और अच्छे कारण के लिए।यह एक अत्यधिक सुपाच्य दूध-उत्पाद प्रोटीन है जिसमें शरीर में आवश्यक 9 अमीनो एसिड के सभी शामिल हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि मट्ठा प्रोटीन को “पूर्ण” प्रोटीन माना जाता है। whey protein की खुराक वजन घटाने में मदत करता है, muscle growth को बढ़ाती है

और पुरुषों और महिलाओं दोनों में भूख को कम करती है  अधिक वजन वाले वयस्कों के 23-सप्ताह के अध्ययन में पाया गया कि, प्रति दिन 56 ग्राम whey protein लेने से 5 पाउंड (2.3 किग्रा) सोया प्रोटीन या कार्ब की समान मात्रा से अधिक fat कम हुआ है

Whey protein भी भूख को कम करने वाले एक हार्मोन, ग्रेलिन को कम करता है,जो भूख को कम करने and weight loss में इसकी प्रभावशीलता को stimulates करता है  ।इसके अलावा, whey protein दुबला मांसपेशियों को बढ़ाने and preserve करने में मदद करता है,

Also read 

जल्दी बॉडी कैसे बनाएं | JALDI BODY KAISE BANAYE 2023

जो विशेष रूप से महिलाओं के जीवन भर के लिए महत्वपूर्ण है उदाहरण के लिए, अनुसंधान से पता चला है कि, whey protein supplements ने प्रतिरोध training के साथ मिलकर muscle mass में बड़े पैमाने पर improvement की है and ताकत में सुधार किया है।

इसके अतिरिक्त, whey protein muscle recovery को गति देता है and शारीरिक रूप से सक्रिय महिलाओं में व्यायाम से प्रेरित मांसपेशियों की क्षति को कम करता है, जिससे यह एथलीटों के लिए एक उत्कृष्ट choice है।

हालांकि, दूध से whey बनाया जाता है, इसलिए इस प्रकार का प्रोटीन शाकाहारी (vegans ) या डेयरी (dairy)से एलर्जी या न सहने योग्यता लोगों के लिए उपयुक्त नहीं है।

2. best protein powder : मटर   प्रोटीन Pea Protein :

मटर प्रोटीन Pea Protein सूखे, पीली मटर से बनाया जाता है। यह शाकाहारी and लोगों के बीच पसंदीदा है, जो लोग animal-based protein powders को लेना पसंद  नहीं कर सकते हैं उनके लिए यह बेस्ट प्रोटीन है ।

But इसके अलावा, यह हाइपोएलर्जेनिक है, ये उन लोगों के लिए एक सुरक्षित choice बनाता है जिनहे food संवेदनशीलता या एलर्जी है। body kaise banaye but, मटर आमतौर पर प्रोटीन का एक शक्तिशाली स्रोत नहीं माना जाता है,

protein powders highly concentrated है and आवश्यक amino acids leucine, isoleucine और valine का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

ये amino acids, जिसे आमतौर पर ब्रांच्ड-चेन एमिनो एसिड या बीसीएए के रूप में जाना जाता है,muscle के protein synthesis में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

एक अध्ययन में पाया गया कि, मटर प्रोटीन supplements ने whey protein की तुलना में bicep muscle की मोटाई में अधिक वृद्धि करती है । lean muscle में fat की तुलना में अधिक कैलोरी burn होती है,

muscle mass में वृद्धि से महिलाओं को अपने वजन कम करने में मदद मिल सकती है । क्या अधिक है, मटर प्रोटीन भूख को कम करने और भोजन के बीच आपको संतुष्ट रखने में मदद कर सकता है।

actually, मटर प्रोटीन pea protein hydrolysate, एक प्रकार का आसानी से absorbed pea protein है जो भूख को कम करने और whey protein की तुलना में overweight वाले वयस्कों में परिपूर्णता बढ़ाने में अधिक प्रभावी पाया गया।

3. best protein powder: कोलेजन : Collagen

Collagen प्रोटीन पाउडर बाजार में अपेक्षाकृत नया दावेदार है यह बहुउद्देशीय supplement न केवल प्रोटीन का एक powerful punch of protein है, इसके सुविधा कारक को बढ़ा देता है। इसके प्रोटीन को बढ़ावा देने से भूख भी कम होती है और परिपूर्णता बढ़ सकती है। अपने आहार में कोलेजन शामिल करने से आपके जोड़ों, हड्डियों और त्वचा को भी मदद मिलती है।

147 एथलीटों के एक अध्ययन में पाया गया कि,चलने, आराम करने और व्यायाम करने पर कोलेजन की supplements लेने से जोड़ों का दर्द काफी कम हो गया।

एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि, बुजुर्ग लोग कोलेजन की खुराक लेते हैं,साथ ही साथ resistance व्यायाम भी करते हैं but, muscle और हड्डियों के mass दोनों में महत्वपूर्ण लाभ होता है।

कोलेजन पेप्टाइड्स प्राप्त करने वालों को lean body mass का 9.3 पाउंड (4.22 किलोग्राम) प्राप्त हुआ,

जबकि प्लेसेबो समूह ने 6.4 पाउंड (2.9 किलोग्राम) (12) प्राप्त किया। कोलेजन पेप्टाइड्स भी wrinkles, dryness और sagging त्वचा की तरह उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक अध्ययन में, 69% लोगों ने अपने चेहरे की रेखाओं  में facial lines कमी देखी।

4. best protein powder : एग व्हाइट   प्रोटीन Egg White Protein :

अंडे प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक हैं जिन्हें हम खा सकते हैं। साबुत अंडे सबसे अधिक पोषक तत्व प्रदान करते हैं, लेकिन अगर आप अंडे का सफेद भाग खाते हैंजो लगभग pure protein हैं, स्वास्थ्य को भी लाभ पहुंचा सकते हैं।

Egg white protein powders एक लोकप्रिय supplement है, जिसका उपयोग प्रोटीन का सेवन बढ़ाने और एथलेटिक performance को बढ़ाने के लिए किया जाता है ।whey protein की तरह, egg white protein ब्रांकेड-चेन एमिनो एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है,

जो muscle growth को stimulate करने में मदद करता है।यह एक संपूर्ण प्रोटीन भी है, जो आपके शरीर को आवश्यक सभी आवश्यक एसिड प्रदान करता है।

egg white protein highly absorbable and डेयरी-free होता है | but  यह उन लोगों के लिए सुरक्षित होता है,जो लोगो को डेयरी प्रोडक्ट से एलर्जी वे लोग नहीं ले सकते है डेयरी प्रोडक्ट उनके लिए सुरक्षित हैं । क्या अधिक है, यह अन्य प्रकार के प्रोटीन पाउडर की तुलना में carbs में कम है, जो इसे मधुमेह या प्रीबायबिटी वाली महिलाओं के लिए बेहतर विकल्प बना सकता है।

उदाहरण के लिए, दो स्कूप (56 ग्राम) whey protein powders में 10 ग्राम carbs हो सकते हैं,जबकि अंडे की सफेद प्रोटीन की एक समान मात्रा 3 ग्राम  के तहत वितरित होती है।

Egg white protein powders में एक हल्का स्वाद होता है और इसे आसानी से shakes, smoothies and baked goods में जोड़ा जा सकता है।

5. best protein powder: Hemp   Protein

Hemp protein powder प्रोटीन का एक excellent plant-based स्रोत है । यह भांग के पौधे के बीजों से बना है, जो भांग में है।Hemp protein powder मारिजुआना से संबंधित एक पौधे से प्राप्त होता है,

इसमें THC शामिल नहीं है, जो यौगिक मारिजुआना को इसके psychoactive properties को देता है ।Hemp protein एक समृद्ध, पौष्टिक स्वाद होता है and यह फायदेमंद पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

यह 3: 1 के अनुकूल ratio में ओमेगा -3 and ओमेगा -6 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है। ओमेगा -6 में कई आहार बहुत अधिक होते हैं वनस्पति तेलों and खाद्य पदार्थों में मात्रा में होते हैं,

फिर भी ओमेगा -3 s की कमी होती है, जो fat युक्त पदार्थ मछली, नट्स and चिया बीज जैसे खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैंकुछ वैज्ञानिक अनुमान लगाते हैं कि, ओमेगा -6 आपके शरीर में हृदय रोग, मोटापा और अल्जाइमर रोग कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा होता है ।

अच्छी खबर यह है कि, ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर आहार को फॉलो करने वाली महिलाओं में cognitive decline,हृदय रोग और अवसाद का जोखिम कम होता है। इसके अलावा, hemp protein powder प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो 14 ग्राम प्रति 28-ग्राम serving size होता है।

but, यह pea protein के प्रोटीन –जैसे अन्य शाकाहारी-अनुकूल विकल्पों के रूप में ज्यादा प्रोटीन पैक नहीं करता है, and यह कीमती हो सकता है।

but, hemp protein में fiber, healthy fats, iron, magnesium and potassium की एक प्रभावशाली मात्रा होती है

निष्कर्ष

महिलाओं के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन पाउडर पढ़ने के बाद अगर आपको अच्छा लगे तो कृपया आप दोस्तों के साथ शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button