Diet

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए कौन सा सप्लीमेंट सबसे अच्छा है

हालांकि वजन कम करना एक बहुत ही सामान्य बात है, बहुत से लोग वास्तव में weight gain करना चाहते हैं। कुछ सामान्य

कारणों में daily working में सुधार, अधिक muscle को देखना और एथलेटिक power को बढ़ाना चाहते है।
आमतौर पर, जो लोग weight gain चाहते हैं, उन्हें मांसपेशियों को बढ़ाना पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। यह आमतौर पर fat के बजाय आपके अधिकांश वजन को muscle के रूप में स्वस्थ करने के लिए होता है।

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए कौन सा सप्लीमेंट सबसे अच्छा है

तेजी से वजन बढ़ाने के लिए कौन सा सप्लीमेंट सबसे अच्छा है

जबकि food and exercise मांसपेशियों को प्राप्त करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं, पूरक आहार कैलोरी and प्रोटीन प्रदान

करके या आपको कठिन exercise करने की अनुमति देकर भी मदद कर सकते हैं।यहां 4 सप्लीमेंट्स दिए गए हैं जो आपको muscle  gain में मदद कर सकते हैं।

1. प्रोटीन  Protein :

 तेजी से वजन बढ़ाने के लिए कौन सा सप्लीमेंट सबसे अच्छा है ज्यादातर लोग जानते हैं कि, प्रोटीन एक महत्वपूर्ण muscle gain घटक है। कई अध्ययनों ने वयस्कों को exercise करने में

थोड़ा अधिक muscle gain  में लाभ दिखाया है, जो लोग अपने आहार  के हिस्से के रूप में protein की खुराक का सेवन

करते हैं।But, सबसे महत्वपूर्ण कारक आपके कुल दैनिक प्रोटीन सेवन की संभावना है बजाय इसके कि यह foods or supplements से आता है।

एक सामान्य सिफारिश के रूप में, चिकित्सा संस्थान का सुझाव है कि, आपके दैनिक कैलोरी का सेवन १०-३५% प्रोटीन से आना

चाहिए। कई वैज्ञानिक इस बात से सहमत हैं कि, प्रति दिन शरीर के वजन का 0.6-.9.9 ग्राम प्रति पाउंड (1.4-2.0 ग्राम प्रति किलो) का सेवन सक्रिय वयस्कों में muscle growth करने के लिए उपयुक्त है।

यदि आप पूरे foods से प्रोटीन की इस अनुशंसित मात्रा का सेवन करते हैं, तो आपको protein supplements की खुराक

आवश्यक नहीं है। but, कई लोग busy schedule में अधिक protein फिट रहने के लिए shakes या bars के रूप में supplements लेते हैं।

2. क्रिएटिन

क्रिएटिन सबसे अधिक शोधित पूरक में से एक है, and यह बाकि supplements में से बहुत ही ज्यादा research sports supplements में से एक है। यह अणु आपकी cells and कुछ foods में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है।

जब एक supplement के रूप में लिया जाता है, तो आपकी muscles में creatine content normal level से उपर बढ़ सकती है। Creatine आपके शरीर में कई महत्वपूर्ण कार्य करता है, जिसमें तेजी से energy produce करती है।

पर्याप्त मात्रा में अनुसंधान से पता चला है कि, Creatine की खुराक समय के साथ exercise performance and muscle gain में सुधार आता है।

जबकि कई अलग-अलग प्रकार के creatine उपलब्ध हैं, लेकिन creatine monohydrate यह एक safe and effective supplement है और इसपर अधिक research किया गया  है।

 जब creatine का सेवन करते है तो इसका daily dose  20 grams per day, ले सकते हो and इसका सेवन 5–7 दिन किया जा सकता है ।शुरुवाती दिनों के बाद इसे 3–5 grams per day लिया जा सकता है |

सारांश :Creatine muscle और weight gain के लिए एक best supplement है।  कई अध्ययनों से पता

चला है कि, यह समय के साथ exercise performance and muscle gain को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। Creatine के कई प्रकार उपलब्ध हैं, but आज की स्थिति में creatine monohydrate की recommendation की जाती है।

3. वजन बढ़ाने वाले Weight Gainers

वजन बढ़ाने के लिए, आपको Weight Gain के लिए सामान्य रूप से अपने शरीर की आवश्यकता से अधिक

calories का सेवन करने की आवश्यकता होती है। आपको कितना अतिरिक्त खाना है, यह Weight Gain करने वाले लोगों पर निर्भर करता है। Weight gainers यह high-calorie से बना हुआ supplements का एक ग्रुप है, जो उन लोगों के लिए

market किया जाता है जिन्हें weight gaining में परेशानी होती है। protein supplements के समान, यह सप्लीमेंट कोई जादू करने वाला supplement  नहीं है। वे बस कुछ लोगों के लिए अधिक कैलोरी प्राप्त करने का एक सुविधाजनक convenient way तरीका है।

आमतौर पर, weight gainers में carbohydrates बहुत अधिक होते हैं and high in protein होते हैं ।उदाहरण के लिए, एक popular supplement में 1,250 कैलोरी, 252 ग्राम carbohydrates and 50 ग्राम protein प्रति serving होता है।

जब अपने आहार में weight gainers को शामिल करने से निश्चित रूप से आपके द्वारा खाए जा रहे इसका मतलब calories की संख्या बढ़ रही है, कुछ लोगों को इन products का taste and consistency अच्छी नहीं लगती है।

जब आप चलते-फिरते हैं, तो ये supplements सुविधाजनक हो सकते हैं, एक and विकल्प है केवल अधिक real food खाने के लिए है, जो अन्य लाभकारी पोषकतत्व भी प्रदान करेगा।

सारांश :

Weight gainers यह high-calorie products हैं, जिनमें बड़ी मात्रा में carbohydrates and protein होते

हैं। अपने सामान्य आहार में जोड़े जाने पर ये products आपको Weight gain में मदद कर सकते हैं, वे अधिक real food से बेहतर नहीं हैं।

4. एक्सरसाइज बढ़ाने वाले सप्लीमेंट्स

बहुत कम, यदि कोई हो, तो supplements exercise के बिना पर्याप्त weight and muscle gain का लाभ होता है।

but, कई supplements मौजूद हैं जो आपको hard exercise करने में मदद कर सकते हैं, जिससे समय के साथ अधिक muscle gain का फायदा हो सकता है।

कैफीन

दुनिया भर में कैफीन का व्यापक रूप से सेवन किया जाता है। exercise performance को बेहतर बनाने के लिए

Active people इसका exercise से पहले अक्सर इसे लेते हैं। शोध से पता चला है कि, exercise performance बढ़ाने में कैफीन वास्तव में प्रभावी है।

Also read

जल्दी बॉडी कैसे बनाएं | JALDI BODY KAISE BANAYE 2023

उदाहरण के लिए, यह हमारे बॉडी की ताकत को बढ़ता है , शरीर की power का उत्पादन जल्दी से करने की क्षमता है, जैसे की weight training, sprinting और cycling जैसी activities के लिए महत्वपूर्ण है।

समय के साथ, कैफीन की के सेवन कारण hard exercise करने से muscle को gain करने में बेहतर लाभ मिल सकता है। हालांकि, यह केवल तभी होगा जब पर्याप्त calories और protein का सेवन किया जाएगा ।

citrulline 

Citrulline एक amino acid है जो आपके शरीर में बनता है and खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। इसका एक कार्य आपके शरीर के tissues  में रक्त के प्रवाह को बढ़ाना है।

कई अध्ययनों से पता चला है कि इस सप्लीमेंट को लेते समय एक ही समय में कितना व्यायाम किया जा सकता है
मात्रा बढ़ाई जा सकती है।

Long-term research लिमिट में है , यह supplement समय के साथ muscle gain में मदद कर सकता है, अगर यह आप exercise के दौरान अधिक अच्छा वर्कआउट करते है

Beta-Alanine

Beta-Alanine एक और amino acid है, जो आपके body में naturally रूप से तैयार  होता है। अन्य कार्यों

के बीच, यह आपकी muscles को exercise के दौरान थकान दूर करने में मदद कर सकता है।

एक supplement के रूप में लिया गया, beta-alanine intense exercise के दौरान performance को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है, जो एक से चार मिनट के मुकाबलों में किया जाता है।

हालाँकि, अधिक research की आवश्यकता है, इस बात के evidence हैं कि, जब आप exercise करते हैं, तो beta-alanine muscle gain करता है।

HMB

बीटा-हाइड्रॉक्सी बीटा-मेथिलबुटाइरेट (एचएमबी) Beta-hydroxy beta-methylbutyrate (HMB) एक molecule है, जब amino acid leucineआपके शरीर में टूटता है तो HMB बनता है ।

यह molecule intense exercise के बाद recovery में मदद करता है and muscle के proteins  के टूटने को कम करता है। जबकि, इसमें mixed results की सूचना मिली है, HMB की खुराक muscle  की recovery और muscle gain में improve करती है, विशेषकर पिछले प्रशिक्षण अनुभव के बिना।

हालांकि, HMB की खुराक का सबसे बड़ा benefits दिखाने वाले अध्ययनों पर हाल ही में सवाल उठाए गए हैं, and सच्चाई जानने के लिए और जानकारी चाहिए।

सारांश :  कई supplements ऐसे भी हैं, जो exercise performance की मात्रा बढ़ाकर weight and

muscle gain कर सकते हैं। इस तरह के possible benefits के साथ कुछ सप्लीमेंट्स में कैफीन caffeine,

सिट्रीलाइन citrullineबीटा-एलैनिन beta-alanine और एचएमबी HMB शामिल हैं।

संभावित Ineffective Supplements

Supplements आहार जो आपके कैलोरी या protein का सेवन बढ़ाते हैं, आपको एक appropriate

exercise program, आमतौर पर weight training के साथ संयुक्त होने पर weight training को gain करने में मदद कर सकते हैं।

अधिकांश supplements के लिए यह सुझाव देने के लिए बहुत कम सबूत हैं कि, वे अपने दम पर weight या muscle gain कर सकते हैं।

BCAAs

इसमें कोई संदेह नहीं है कि, muscle growth के लिए branched-chain amino acids (BCAAs) महत्वपूर्ण होता हैं।

हालांकि, BCAAs लगभग सभी protein स्रोतों में पाए जाते हैं। जब भी आप protein खाते हैं, तो आप सबसे पहले BCAAs का सेवन करते हैं।

इसके अतिरिक्त, research muscle gain के लिए BCAA की खुराक के लाभों का समर्थन नहीं करता है।

Testosterone Boosters

हार्मोन टेस्टोस्टेरोन hormone testosterone आपके शरीर की उपचय प्रक्रियाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका मांसपेशियों के लिए एक भूमिका निभाता है।

Testosterone boosters supplements की एक broad category बनाते हैं जो इस हार्मोन को बढ़ाने and muscle gain का दावा करते हैं।

आमतौर पर इन supplements में पाए जाने वाले पदार्थों में ट्राइबुलस टेरेस्ट्रिस, मेथी, डी-एसपारटिक एसिड,अश्वगंधा and डीएचईए शामिल हैं।

CLA

संयुग्मित लिनोलिक एसिड (सीएलए) Conjugated linoleic acid (CLA)  संभव health benefits के साथ फैटी एसिड के एक विशिष्ट समूह को संदर्भित करता है।

मांसपेशियों के लाभ पर सीएलए की खुराक के प्रभावों के लिए मिश्रित परिणाम बताए गए हैं। कुछ अध्ययनों ने छोटे लाभ दिखाए हैं, जबकि अन्य ने नहीं ।

कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि, CLA fat loss की एक small amount of muscle is gain करता है, and अगर मांसपेशियों की एक छोटी मात्रा प्राप्त होती है, तो भी weight increase की संभावना नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button